Thursday, November 14, 2013

Jharkhand TET : बंपर भर्ती: 14,435 शिक्षकों की होगी नियुक्ति



Jharkhand TET : बंपर भर्ती: 14,435 शिक्षकों की होगी नियुक्ति


झारखंड में कक्षा एक से पांच तक के करीब 15 हजार शिक्षकों को नियुक्त किया जायेगा। इन नियुक्तियों के लिए संभी संबंधित जिलों में निर्देश पत्र जारी किए जा चुके हैं।

यह प्रक्रिया 15 नवंबर से सभी जिलों में शुरू की जा रही है। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के करीब 14,435 पद रिक्त हैं।

शिक्षा विभाग ने राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में उर्दू शिक्षकों की भी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। राज्य में उर्दू शिक्षकों के 4401 पद रिक्त हैं। इन पदों पर आवेदन पत्र जमा करने के लिए एक माह का समय दिया गया है।

इन आवेदन पत्र के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। शिक्षकों की नियुक्ति जिला शिक्षा स्थापना समिति की ओर से की जायेगी। समिति के अध्यक्ष जिले के उपायुक्त होंगे।

कैसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट
इंटर प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति के लिए कोटिवार मेरिट लिस्ट विद्यार्थियों के कुल मेधा अंक के आधार पर जिला शिक्षा स्थापना समिति की ओर से तैयार किया जायेगा। कुल मेधा अंक विद्यार्थी के शैक्षणिक मेधा अंक व शिक्षक पात्रता परीक्षा के मेधा अंक का योगफल होगा

कैसे होगी अंकों की गणना
शैक्षणिक मेधा अंक के निर्धारण के लिए अभ्यर्थी के मैट्रिक, इंटर व शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा के प्राप्तांक के प्रतिशत को जोड़ने के बाद प्राप्त योगफल को तीन से भाग दिया जायेगा। इसके बाद प्रतिशत अभ्यर्थी का शैक्षणिक मेधा अंक होगा। गणना में अतिरिक्त विषय के प्राप्तांक को शामिल नहीं किया जायेगा


News Sabhaar : amarujala.com / अमर उजाला (14 नवंबर 2013

1 comment:

  1. Will you please tell me about 6to 8 teachers recruitment in jharkhand .

    ReplyDelete