Wednesday, February 19, 2014

JTET / JHARKHAND TEACHER ELIGIBILITY TEST : झारखंड: टेट के संशोधित रिजल्ट को हरी झंडी

JTET / JHARKHAND TEACHER ELIGIBILITY TEST : झारखंड: टेट के संशोधित रिजल्ट को हरी झंडी
 
 टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News
रांची: शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) के संशोधित रिजल्ट जारी करने का रास्ता साफ हो गया है. मानव संसाधन विकास विभाग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल को इसकी अनुमति दे दी है.  केवल इग्‍नू के माध्यम से शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करने के वाले विद्यार्थियों का ही रिजल्ट जारी किया जायेगा. ऐसे एक हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन पत्र में अंक की जगह ग्रेड का उल्लेख किया था.

उल्लेखनीय है कि इग्‍नू के माध्यम से शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी के अंक पत्र में अंक की जगह ग्रेड का जिक्र होता है. टेट के आवेदन पत्र में अंक लिखने का निर्देश दिया गया था. अंक की जगह ग्रेड का जिक्र करनेवाले परीक्षार्थियों का रिजल्ट रिजेक्ट कर दिया गया था. इसके बाद परीक्षार्थी हाइकोर्ट चले गये. हाइकोर्ट ने यह कहते हुए परीक्षार्थियों का रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया कि इसमें विद्यार्थियों का कोई दोष नहीं है.

26 हजार कर रहे हैं दावा
शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल 26,608  परीक्षार्थी अलग-अलग कारणों से रिजल्ट रिजेक्ट होने का दावा कर रहे हैं. इसमें शिक्षक प्रशिक्षण प्रमाण पत्र जमा नहीं करने, अंक की जगह ग्रेड लिखने, गलत पोस्ट कोड लिखने, ओएमआर में सही रोल नंबर नहीं लिखने और गलत विषय लिखने के कारण विद्यार्थियों का रिजल्ट रिजेक्ट किया गया था.

फरवरी के अंत तक रिजल्ट
मानव संसाधन विकास विभाग की सहमति के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. रिजल्ट लगभग तैयार कर लिया गया है. सफल परीक्षार्थियों को डाक के माध्यम से प्रमाण पत्र भेजा जायेगा. उल्लेखनीय है कि राज्य में कक्षा एक से पांच में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी शुरू है.

जैक ने मानव संसाधन विकास विभाग को लिखा था पत्र
हाइकोर्ट के आदेश के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मानव संसाधन विकास विभाग को पत्र लिख कर शिक्षक नियुक्ति का आवेदन पत्र जमा करने की तिथि बढ़ाने का आग्रह किया था

 Dateed- Feb 19 2014 12:00AM

No comments:

Post a Comment